मूली के पत्ते की भुजिया


आवश्यक सामग्री
मूंगदाल — 60 ग्राम या 1/3 कप
मूली के पत्ते — 1 किग्रा. मूली के पत्तों
सरसों का तेल —  2 - 3 टेबल स्पून
हींग — 1-2 पिन्च
जीरा — आधा छोटी चम्मच
हल्दी — एक चौथाई छोटी चम्मच
हरी मिर्च — 1 या 2 बारीक काटी हुई
लाल मिर्च - 1/4 छोटी चम्मच से कम
नमक - स्वादानुसार ( आधा छोटी चम्मच से थोड़ा ज्यादा)
विधि
मूंगदाल को धोकर, आधा घंटे पहले पानी में भिगो लीजिये.
मूली के पत्तों को साफ कर लें उसमें से मोटी मोटी डंठलें निकाल दीजिये और हरे हरे मुलायम पत्ते सब्जी के लिये रख लीजिये, इन पत्तों को साफ भगोने भरे पानी में अच्छी तरह 2 बार धो लीजिये. धुले पत्तों को चलनी में रखें या प्लेट में तिरछा करके ताकि उसका अतिरिक्त पानी निकल जाय. धुले पत्तों को बारीक काट लीजिये.
कढ़ाई में तेल डालकर गरम किजिये. गरम तेल में हींग और जीरा डाल दीजिये, जीरा भुनने के बाद हरी मिर्च, हल्दी डाले चमचे से चलायें और अब भीगी हुई दाल और मूली के पत्ते डाल दीजिये, नमक और लालमिर्च डाल कर, सभी को अच्छी तरह चला कर मिला दीजिये.
सब्जी में 3-4 टेबल स्पून पानी डालें और ढक कर धीमी गैस पर 5 मिनिट पकने दीजिये.  सब्जी को खोलकर चैक करें और चमचे से अच्छी तरह चला दीजिये. सब्जी में पानी की मात्रा है तो सब्जी को फिर से ढककर और 5 मिनिट पकने दीजिये, सब्जी को खोलिये और चमचे से चलाइये, दाल को चैक कर लीजिये अगर दाल हल्की सी दब रही है तो ठीक है, दाल कच्ची लगे तब उसे और पकाना होगा, सब्जी को ढककर 2-3 मिनिट के लिये और पका लीजिये.
मूंग दाल मूली की भूजिया 12 - 14 मिनिट में बन कर तैयार हो जाती है, आप दाल और पत्तों को दबा कर देखेंगे तो वह मुलायम हो गये हैं. अगर सब्जी में पानी दिखे तो तेज गैस करके, सब्जी को खुले ही 2-3 मिनिट पका लें, सब्जी से पानी जल्द ही खतम हो जाता है.
मूँगदाल, मूली के पत्ते की भुजिया बन कर तैयार है. मूंग दाल मूली के पत्ते की भुजिया को पराठे या चपाती के साथ परोसिये और खाइये.






No comments:

Post a Comment

|| Your Ads Here ||

Adbox

@ChatkaraInsta

Code of Insta here... !!