जन्माष्टमी के प्रसाद - Janmashtmi Spacial Recipes

वैसे तो कान्हा को माखन बहुत पसंद है, लेकिन जन्माष्टमी के दिन 56 प्रकार के भोग लगाए जाते है उन्हें, और आज हम उन्ही 56 भोग में से 3 प्रसिद्ध प्रसाद की रेसिपी ले कर आये हैं आप सब के लिए उम्मीद है आपको पसंद आएगा.



1. पंजीरी 

आवश्यक सामग्री  
धनिया पाउडर - 2 कप 
 नारियल - आधा गोला 
 चिरौंजी - 2 चम्मच
 बादाम - 8 -9 गिरी 
 काजू - 5 -7 
 चीनी - 1 कप
 घी - आधा कप 

 विधि - सबसे पहले हम धनिया पाउडर को 3 चम्मच घी डालकर धीमी आंच पर भूनेंगे. जब इसमें से सोंधी खुशबू आने लगेगी तो इसका मतलब है कि धनिया भून गया है. अब हम 1 चम्मच घी में काजू, बादाम और चिरौंजी को डालकर सुनहरा कर लेंगे और छोटे टुकड़ों में काट लेंगे. आप चाहें तो नारियल को कद्दूकस कर लें या बारीक़ काट लें. चीनी को भी बूरा बना लें. अब सारी सामग्री को धनिया पाउडर में मिला कर अच्छे से मिक्स करेंगे. अब आपकी पंजीरी तैयार है.



2 . गोंद की बर्फी  

आवश्यक सामग्री 
 गोंद - 200 ग्राम 
 मखाना - 1 कप 
 बादाम - आधा कप 
 नारियल बूरा - आधा कप
 इलाइची पाउडर - आधा चम्मच 
 चीनी - 100 ग्राम ( डेढ़ कप ) 
घी - 2 कप 

 विधि - पहले हम कड़ाही को गर्म करेंगे और मखाना को हल्केआंच पर चलते हुए भून लेंगे, इसके बाद बादाम और नारियल बूरा को भी हल्का गर्म कर के अलग रख लेंगे. अब उसी कड़ाही में घी गर्म करेंगे और गोंद को अच्छे से फूलने तक तल लेंगे . ध्यान रहे गोंद जलने ना पाए वार्ना इसका स्वाद कड़वा लगेगा. अब हम गर्म किये मखाना और बादाम को मिक्सी में मोटा पीस लेंगे. इसके बाद गोंद को भी दरदरा पीस लेंगे. अब किसी बर्तन में चीनी का आधा पानी डालकर गर्म करेंगे और पानी गर्म हो जाने पर चीनी मिला कर एक तार की चासनी बना लेंगे . अब इस चासनी में मखाना, गोंद, बादाम ,इलाइची पाउडर , नारियल बूरा मिलाकर अच्छे से तैयार कर लेंगे और गैस बंद कर देंगे. अब किसी थाली या अन्य बर्तन में घी लगाकर मिश्रण को उसमें फैलाएंगे और ठंडा होने पर बर्फी के आकर में काट कर तैयार कर लेंगे. जन्माष्टमी के भोग और प्रसाद के लिए बेहतर मिठाई है. 



3.पंचामृत 

आवश्यक सामग्री 
 दही - आधा किलो 
 कच्चा दूध - आधा किलो 
 शहद - 4 चम्मच 
 घी - 2 चम्मच
 चीनी - 2 कप 
 काजू कटे हुए - आधा कप 
 चिरौंजी - 1 चम्मच 
 बादाम कटे हुए - आधा कप 
 मखाना कटे हुए - आधा कप 
 नारियल बारीक़ कटे - आधा कप 

 विधि - सबसे पहले किसी बड़े बर्तन में दही को अच्छे से फेंट लेंगे ताकि गुठली ना रहे, इसके बाद इसमें दूध मिलाएंगे और एक बार और फेंटेंगे. इसके बाद शहद, घी और चीनी भी मिला देंगे. अब सारे कटे हुए मेवे इसमें मिला देंगे. आपका पंचामृत तैयार है. एक बात का ध्यान रखें कि अगर इसे तुरंत इस्तेमाल नहीं करना है तो इसे फ्रीज़ में रख दें वार्ना दही का स्वाद खट्टा होते ही इसका स्वाद पहले कि तरह बेहतर नहीं लगेगा.

Keywords: जन्माष्टमी के प्रसाद - Janmashtmi  Spacial Recipes, kanha ke bhog, prasad, panchamrit, Panjiri, Gond ki barfi, Sweets, shri krishnjanmashtmi bhog, Indian festival 

No comments:

Post a Comment

|| Your Ads Here ||

Adbox

@ChatkaraInsta

Code of Insta here... !!